• Latest News
S. No. Latest News
1 Date : 20-10-2020
Document : Hindi-Webinar-19th-Oct-2020_DR08.pdf [88.18 KB]
Description :

सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से ई-हिन्दी कार्यशाला का आयोजन

भारत में फैल रही कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए राजभाषा हिन्दी का कार्यालयीन कामकाज में अधिकाधिक प्रयोग करने की दृष्टि से आँचलिक निदेशालय, गुवाहाटी के अधीन उत्तर-पूर्व अंचल के सभी क्षेत्रीय निदेशालयों के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों हेतु दत्तोपंत ठेंगडी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड, मुख्यालय, नागपुर द्वारा दिनांक 19.10.2020 को गूगल मीट के जरिए ई-हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया। बोर्ड द्वारा राजभाषा से संबंधित प्रथम ई-कार्यशाला का आयोजन किया गया।

श्री हर्ष वैद्य, महानिदेशक, द.ठे.रा.श्र.शि.बो. ने कार्यशाला का उद्घाटन किया तथा अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि हमें प्रसन्नता है कि कोविड-19 महामारी में केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करते हुए राजभाषा अनुभाग सूचना एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से हिन्दी कार्यशाला का आयोजन कर रहा है तथा कार्यशाला में नामित सभी अधिकारी/कर्मचारी लिंक पर उपस्थित हैं, इस अवसर पर महानिदेशक ने राजभाषा अनुभाग तथा सभी प्रतिभागियों को बधाई दी।

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि हिन्दी कार्यशाला का आप सभी लोग समुचित लाभ उठायें और दैनंदिन कार्यालयीन कामकाज में हिन्दी का अधिकाधिक प्रयोग करें। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर अंचल की मुख्यालय से बहुत अधिक दूरी है, ऐसे समय में प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित होकर कार्यशाला का आयोजन सम्भव नहीं था, परन्तु सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से यह सम्भव हो पा रहा है, हमें सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग करना चाहिए जिससे समय एवं सरकारी खर्च दोनों में भारी बचत होगी। उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड में वर्तमान में कार्यबल की कमी है और समय-समय पर संख्या घटते जा रही है। बहुत सारे पद उन्मूलन के कारण रिक्त हैं, मंत्रालय सभी पदों को पुनर्जीवित नहीं कर पाएगा। फिर भी पदों को पुर्नजीवित कराने का प्रयास जारी है।

सीमित अधिकारियों/कर्मचारियों की सहायता से ही सीमित संसाधनों का प्रयोग करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी का सहारा लेकर हमें मंत्रालय द्वारा निर्धारित हर कार्यों को समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता के साथ निष्पादित करना है। बोर्ड सूचना प्रौद्योगिकी पर विशेष जोर दे रहा है, यहां तक कि, सामान्य भविष्य निधि की राशि, वेतन, सेवा विवरण आदि का पूरा लेखा-जोखा आॅनलाइन रहेगा, आप अपने कार्यालय में ही रहकर अपनी सेवा संबंधी सारे विवरण देख पाएंगे। अगले माह का वेतन भी मुख्यालय से पी.एफ.एम.एस. के जरिए करने का प्रयास जारी है।

आप सभी लोगों से मेरी अपील है कि अपनी मानसिकता में बदलाव लायंे, एक दूसरे की शिकायत करने की भावना से ऊपर उठकर बोर्ड के उत्थान के लिए टीम भावना के साथ कार्य करें। अच्छी कार्य-संस्कृति का निर्माण करें। अपने कर्तव्यों का सत्यनिष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निर्वहन करें ताकि स्वस्थ भारत के निर्माण में आपकी भूमिका परिलक्षित हो।

श्री एस. के. राॅय, उप निदेशक (शिक्षा) प्रभारी एवं श्री प्रदीप कुमार मून, उप निदेशक (प्रशा.) प्रभारी, श्री बी.वी.रमेश बाबू, सहायक निदेशक (रा.भा.) ने भी इस अवसर पर प्रेरक भाषण दिया।

श्री अरविंद यादव, वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी ने कार्यशाला में उपस्थित मुख्यालय के अधिकारीगण तथा श्री एम.एन. सलाम, आंचलिक निदेशक, गुवाहाटी एवं प्रतिभागी अधिकारियों/ कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। श्री अभिजीत चावक, शिक्षा अधिकारी एवं सुदीप्त ढाली, वरिष्ठ लिपिक ने गूगल मीट लिंक से जोड़ने हेतु तकनीकी कार्य किया।

श्री बी.वी.रमेश बाबू, सहायक निदेशक (रा.भा.) एवं श्री अरविंद यादव, वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी ने कार्यशाला में राजभाषा विषयक व्याख्यान दिया। कार्यशाला के प्रतिभागियों से प्राप्त फीडबैक में कार्यशाला की बहुत सराहना की गई और कहा कि इसके माध्यम से हमें एक-दूसरे से जुड़ने का तथा महानिदेशक महोदय का मार्गदर्शी उद्बोधन सुनने का अवसर मिला। (फोटोग्राफ्स संलग्न)

------

हिन्दी कार्यशाला की झलक

2 Date : 18-09-2020
Document : Report-Hindi-Fortnight-2020_HXG4.pdf [2.2 MB]
Description :

Celebration of Hindi Fortnight

Read Director Generals's Message

3 Date : 18-11-2019
Document : CBWE_DB83_1QLJ.doc [0 KB]
Description :

The national level Seminar was organised at the head Quarter of the Board at Nagpur for all the Regional Directors and Regional Director I/Cs.